Top 10 life Lessons and Habits of Successful People in Hindi | जीवन अत्यधिक प्रभावी लोगों के सबक और सफल लोगोंकी आदते | कामयाब लोगों की आदतें | 10 curtail life lesson



 Hindi motivational stories आज अगर आप किसी भी ambitious student से पूछो कि उसे फ्यूचर में क्या बनना है तो हर किसी का जवाब होगा आईएएस ऑफिसर या फिर एक entrepreneur यह दोनों ही काफी चैलेंजिंग टास्क है जहां तक बाद एक औंस और बनेगी है एक सक्सेसफुल entrepreneur banana इतना आसान काम नहीं है और कुछ लोग हैं जो ऐसा कर पाते हैं सबसे अच्छी बुरी सिचुएशन को अपने फेवर में कन्वर्ट करना चाहते हैं    यह चीज उन्होंने किसी स्कूल या कॉलेज में नहीं  सीखी बल्कि सालों के एक्सपेरिमेंट, failure और  कड़ी मेहनत से  सीखी है । तो क्या फर्क है आम लोगों में और उनमें जो लोग सक्सेसफुल होते हैं इस सवाल का जवाब है उनकी सोच और सक्सेसफुल पर्पल कैसे सोचते हैं इसके लिए यह है 16 क्रुशल लाइफ lessons for future entrepreneurs. 
आजके इस ब्लॉग मई हम देखेंगे १० प्रभावी लोगों के सबक और सफल लोगोंकी आदते | कामयाब लोगों की आदतें।  
Top 10 life Lessons and Habits of Successful People

10 curtail life lesson - सफल लोगोंकी आदते


1 START BEFORE YOU ARE READY

Habits-of-Successful-People-in-Hindi
Habits-of-Successful-People-in-Hindi- START BEFORE YOU ARE READY

 लोग सक्सेस  के डर से इतना घबरा जाते हैं कि वह कुछ नया  शुरू ही नहीं करना चाहते ।   लेकिन सक्सेसफुल  लोग  बिल्कुल ऑपोजिट सोचते हैं । amy poehler  ने कहा था "Great Peoples do thing before they are ready"   अगले टाइम आप किसी भी एक्सक्यूज बनाने से पहले की एक्सपीरियंस नहीं है, सपोर्ट नहीं है, पैसे नहीं है, तो ध्यान में रखें ready  होने से पहले start करना जरुरी है। वरना आप जिंदगी भर पछताओगे और ऐसा मत कहो कि मुझे नहीं पता कि कहां से शुरुआत करू?


2 NEVER SAY I DON'T KNOW WHERE TO START

Habits-of-Successful-People-in-Hindi
Habits-of-Successful-People-in-Hindi-NEVER SAY I DON'T KNOW WHERE TO START

कोई नहीं जानता की शुरुआत कहां से करनी है । जब तक कि वह शुरुआत करते नहीं। the first step is to figure out the first step"  मुझे पता है कि सुनने में यह नॉनसेंस लग रहा होगा  परंतु first step  यानी पहली सीढ़ी  हमें तभी पता चलती है  जब हम शुरुआत करते हैं  यानी कि से कार्य करने के लिए आप शुरुआत करते हो या एक्शन लेते हो  । जरूरी नहीं कि वह  सही कदम हो just take some action and begin


3 COMPETENCE BREEDS CONFIDENCE

Habits-of-Successful-People-in-Hindi

COMPETENCE BREEDS CONFIDENCE



 क्या जिन के अंदर आत्मविश्वास ज्यादा होता है, वह लोग सक्सेसफुल होते हैं, या फिर जो सक्सेसफुल है, उनके अंदर ज्यादा आत्मविश्वास होता है? जवाब है दोनों ।
 अपने अंदर आत्मविश्वास लाने के लिए आपको  सक्षम बना बहुत जरूरी है । यानी जैसे-जैसे आप किसी स्किल को बार-बार लगातार प्रैक्टिस करते हो और उसमें इंप्रूव करते हो तो आपका डर खत्म होने लगता है । और आत्मविश्वास  यानी कॉन्फिडेंस बनने लगता है । और जैसे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है आप स्किल मैं और ज्यादा अच्छे तरीकेसे कर पाते हो । यह दोनों भी एक दूसरे पर निर्भर है । लेकिन इन दोनों के लिए पहले शुरुआत करनी जरूरी है । क्योंकि "Action is a starting point of confidence"
 आप किसी भी चीज में एक्सपर्ट नहीं हो सकते जब तक आप उसे  प्रयत्न ना करो ।


 4 TURN YOUR KNOWLEDGE INTO ACTION


Habits-of-Successful-People-in-Hindi
Habits-of-Successful-People-in-Hindi


 हर सक्सेसफुल लोगों को ज्ञान (Knowledge) की  भूख होती है । और वो जिंदगी भर कुछ ना कुछ नया सीखते रहते हैं । लेकिन आप सक्सेसफुल तभी बनोगे जब आप उस ज्ञान को इंप्लीमेंट करेंगे आप दुनिया की सारी इनफार्मेशन कलेक्ट कर सकते हैं । लेकिन अगर आपको सक्सेसफुल होना है तो उसे इसतमाल (apply) भी करना होगा।


5 DISCIPLINE EQUALS FREEDOM

Habits-of-Successful-People-in-Hindi
Habits-of-Successful-People-in-Hindi

Tribe of mentors  की बुक में navy seal jacko ने कहा था । हर किसी को स्वतंत्रता (फ्रीडम) चाहिए, दिन में ज्यादा टाइम  चाहिए, जेब में ज्यादा पैसे चाहिए लेकिन कोई उसे पाने के लिए इतनी मेहनत नहीं करना चाहता । क्योंकि उसे पाने का एक ही तरीका है डिसिप्लिन discipline  अगर आपको खुद के लिए ज्यादा वक्त चाहिए तो आपका टाइम मैनेजमेंट सिस्टम और डिसिप्लिन में होना चाहिए । अगर आपको फाइनेंसियल(Financial) स्वंतंत्रता (Freedom) चाहिए तो आपको लॉन्ग टर्म फाइनेंसियल डिसिप्लिन फॉलो करना चाहिए । जैसे सेविंग और इन्वेस्टिंग। सक्सेसफुल लोग दूसरों से ज्यादा स्मार्ट नहीं होते वह बस ज्यादा डिसिप्लिन होते हैं ।


6 DONE IS BETTER THAN PERFECT

Habits-of-Successful-People-in-Hindi
Habits-of-Successful-People-in-Hindi


Perfectionism Success के Chances को खत्म कर देता है। क्योंकि जब आप परफेक्शन की ओर भागते हो तो आप कभी भी अपने टास्क पूरे नहीं कर पाते। और ना ही उन्हें  सराहना नहीं कर पाते हो । जो कि आपके कॉन्फिडेंस लेवल के लिए बहुत जरूरी है।  आप अपना ब्लॉग पब्लिश नहीं कर पाएंगे, ना वह प्रोडक्ट लॉन्च कर पाओगे। और न ही  अपने आइडियाज दुनिया के सामने ला पाओगे।  इसलिए Done is better than perfect । Mark Zuckerberg यही मानते हैं और इसलिए उन्होंने फेसबुक के हेड क्वार्टर में यह पोस्टर भी लगाया है ।


 7 NEVER FEAR CRITICISM

Habits-of-Successful-People-in-Hindi
Habits-of-Successful-People-in-Hindi

 आप जानते हैं, हालांकि सभी यह जानते हैं कि सक्सेसफुल होने के लिए हर इंसान के पास दो CHOICES होते हैं । पहला Speak up अपने आईडिया शेयर करो, कुछ नया प्रयास करो । और criticism  का सामना करो । दूसरा की criticism  से बचो । उसे  दुर्लक्ष  ना  कुछ करो ना कुछ बोलो ना कुछ  बनो "to avoid criticism say nothing, do nothing, be nothing"
सक्सेसफुल लोग  पहला ऑप्शन  चुनते हैं।  इसलिए जब तक आप अदृश्य नहीं होना चाहते आप क्रिटिसिजम से दूर नहीं भाग सकते । असल में सक्सेसफुल लोग मोटी चमड़ी अपने ऊपर तैयार करते हैं । कुछ लोग कहेगी कि तुम गलत हो या तो मेरा काम अच्छा नहीं है।
लेकिन व्यवसाय में आपको इमोशनली स्ट्रॉन्ग होना पड़ता है । इसलिए सक्सेसफुल लोग अपनी जर्नी की शुरुआत में ही  अपने पर मोटी चमड़ी  तैयार करते हैं ।  और इसलिए उन्हें दूसरों की बातों से कोई फर्क नहीं पड़ता । वह वही करते हैं जो उनका दिल कहता है ।


8 NEVER PUTS ALL YOUR EGGS IN ONE BASKET

Habits-of-Successful-People-in-Hindi
Habits-of-Successful-People-in-Hindi


सक्सेसफुल लोग बाकि लोगोंके आलावा रिस्क को बहोत अच्छी तरह से समजते है।  वह रिस्क लेते है और जब वह आईडिया सक्सेसफुल होता है तोह उससे उनका फायदा होता है।  लेकिन वह यह भी जानते है की १० में से ज्यादातर आइडियाज फ़ैल होते है।  इसलिए सक्सेसफुल लोग विविधता (DIVERSIFY) करते है।वह कभी भी एक सोर्स ऑफ़ इनकम पे निर्भर dependent नहीं रहते। 


9 INVITE CONSTRUCTIVE FEEDBACK

Habits-of-Successful-People-in-Hindi
Habits-of-Successful-People-in-Hindi

 फीडबैक के बिना आप कैसे बेहतर परफॉर्म कर सकते हो?  क्रिटिसिजम बुरा हो तो बुरा लगता है और इसी वजह से लोग  इसकी तरफ ध्यान नहीं देते  ।  लेकिन Constructive criticism is crucial for success।  इसलिए कई सक्सेसफुल  लोग  फीडबैक  को अच्छी तरह से लेते हैं । Elon Musk  कहते हैं अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेहतर करने के लिए एक फीडबैक लूप होना सबसे बेस्ट तरीका  है ।


10 SHUT UP AND LISTEN

Habits-of-Successful-People-in-Hindi
Habits-of-Successful-People-in-Hindi

 सक्सेसफुल लोग जानते हैं कि अपने आइडियाज या विचारोंको शेयर करना अच्छी चीज है। वह यह भी जानते हैं कि कब उन्हें चुप रहना चाहिए और दूसरों की सुनना चाहिए। क्योंकि उनके अंदर अहंकार नहीं होता। क्योंकि अहंकार ही आपका दुश्मन है। 
 हमेशा खुद को बहुत होशियार और स्मार्ट लोगों से घिरे रखना चाहिए ताकि आप उनसे सीख सके और उनके आईडी से भी प्रेरणा ले सके।
यह पॉइंट मुझे हाउस ऑफ कार्ड्स टीवी सीरियल का एक सीन याद दिलाता है । प्रेसिडेंट की टीम को एक नया स्पीच राइटर जॉइन करता है तो वह उनके स्क्रिप्ट (script) के अंदर में कुछ बदलाव करता है।   जिसे देख स्टाफ के एक लड़का उसे पूछता है तुमने तो मेरी लिखी पूरी स्क्रिप्ट (Script) ही बदल दी जवाब में वह नया स्पीच राइटर बोलता है कि तुम्हें एक अच्छी सी Script चाहिए या तुम्हारे लिखी हुई Script चाहिए? यह थोड़ा कठोर था  लेकिन सही भी था । सक्सेस की यात्रा में किसका आईडिया है वह मैटर नहीं करता, परन्तु किस का आईडिया सबसे अच्छा है वह मैटर करता है।




हिंदी Motivational कहानिया पढनेकेलिए यहाँ Click करे 



No comments:

Powered by Blogger.