Google CEO सुंदर पिचाई जीवनी - Google CEO Sundari Pichai Biography | Sccess Story of Sundar Pichai



 
Google-CEO-Sundar-pichai-biography-hindi
Google-CEO-Sundar-pichai-biography-hindi
Google CEO सुंदर पिचाई जीवनी - Google CEO Sundari Pichai Biography - दोस्तों हमारे लिए इससे ज्यादा गर्व की बात क्या होगी की एक भारतीय व्यक्ति को दुनिया के सबसे बड़ी कंपनी गूगल के सीईओ के रूप में चुना गया हो ( Google CEO Sundari Pichai ) आखिर कुछ तो बात है हम भारतीयों में जिससे दुनिया हमारी इतनी दीवानी है।  
दोस्तों आज मैं बात करने जा रहा हूं सुंदर पिचाई की जिन्होंने तमिलनाडु की गलियों से इस दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी Google के सीईओ Google CEO बनने तक का सफर तय किया।  
 दोस्तों इस ऊंचाई पर पहुंचना हर किसी के बस की बात तो नहीं है।  लेकिन सच्चे दिल से अगर कुछ कर जाने की इच्छा होना तो इस दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है।  
   

Sundar Pichai Short Biography




sundar pichai Birth Date

10 June 1972 (age 47 years), Madurai

Sundar Pichai Wife ( Spouse)

Anjali Pichai

Sundar Pichai Annual salary


20 lakhs USD (2020)


Sundar Pichai Education

Wharton School of the University of Pennsylvania,

Sundar Pichai Children


Kavya Pichai, Kiran Pichai


Sundar Pichai  Nationality


American, Indian



सुंदर पिचाई का वास्तविक नाम सुंदर राजन पिचाई है उनका जन्म 12 जुलाई 1972 को तमिलनाडु के एक छोटे से गांव में हुआ था।  उनके पिता का नाम रघुनाथ पिचाई और मां का नाम लक्ष्मी है।सुंदर के पिता रघुनाथ पिचाई एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे। और उन्हीं से पिचाई को जुड़ने की प्रेरणा मिली।  

 सुंदर पिचाई भारत से लेकर गूगल के सीईओ तक का सफर - Sundar Pichai - journey from India to Google CEO 

जब सुंदर पिचाई 12 साल के थे तो उनके पिता घर में एक लैंडलाइन फोन लेकर आए दुनिया के सबसे बड़े टेक कंपनी के शीर्ष स्थान पर कार्यरत हैं उनके जीवन में यह सबसे पहला टेक्नोलॉजी से जुड़ा हुआ कोई वस्तु था। 
 सुंदर पिचाई में एक बहुत ही विशेष गुण था। वह आसानी से अपने टेलीफोन में डायल किए गए सभी नंबरों को याद कर लिया करते थे। और आज भी उनसे उन नंबरों के बारे में पूछे जाने पर वह नंबर याद रहते हैं। 
दरअसल सिर्फ फोन नंबर ही नहीं उन्हें हर प्रकार के नंबर आसानी से याद रह जाते थे। पढ़ाई में तो अच्छे थे। साथ ही साथ वह क्रिकेट के भी दीवाने थे। और अपने स्कूल के क्रिकेट टीम की कप्तानी भी करते थे। 

Sundar Pichai Education 

सुंदर पिचाई ने जवाहर विद्यालय में अपनी दसवीं की पढ़ाई पूरी की फिर चेन्नई के वाणावादी स्कूल में अपनी 12वीं की परीक्षा और फिर आईआईटी खड़कपुर से अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए चले गए।   
 अपनी लगन और मेहनत के बल पर उन्होंने हर जगह टॉप किया। और आईआईटी में उन्हें रजत पदक से सम्मानित किया गया। छात्रवृत्ति पाकर आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में प्रवेश ले लिया। और भौतिक विज्ञान में मास्टर इन साइंस की डिग्री पूरी की। एमबीए की पढ़ाई के लिए स्कूल यूनिवर्सिटी आफ पेंसिलवेनिया चले गए। 
सन 2000 में पहली बार गूगल से जुड़ने के बाद शुरू शुरू में उन्होंने एक छोटी सी टीम के साथ गूगल सर्च  टूल के ऊपर काम किया। 

गूगल क्रोम प्रोजेक्ट की शुरवात

उन्होंने Google के उत्पाद जैसे Google Gear और Google Pack पर भी काम किया। Google Toolbar के सफल होने के बाद सुंदर पिचाई के मन में एक नया आईडिया आया वो था खुद का इन्टरनेट ब्राउज़र बनाने का। उस समय के Google के CEO एरिक सचमिद्त(Eric Schmidt) नें खुद के इन्टरनेट ब्राउज़र बनाने की बात को बहुत ही महंगा प्रोजेक्ट करार दिया और मना किया।
गूगल में काम करते समय सुंदर पिचाई के मन में एक आईडिया आया खुद का इंटरनेट ब्राउज़र बनाने का। उस समय के गूगल के सीईओ से पिचाई ने खुद के इंटरनेट ब्राउज़र बनाने की बात की। लेकिन वह प्रोजेक्ट तो बहुत महंगा प्रोजेक्ट है यह कह कर उन्होंने मना कर दिया। लेकिन पिचाई ने हार नहीं मानी और गूगल के अन्य पार्टनर से बात करके उन्हें मना लिया। 
 2008 में सुंदर पिचाई की मदद से गूगल ने खुद का वेब ब्राउज़र लांच किया जिसका नाम (Google Crome) क्रोम दिया गया। आज के समय में गूगल क्रोम दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला वेब ब्राउज़र है। यही गूगल कंपनी में सुंदर पिचाई का टर्निंग प्वाइंट था।
उनकी लगन को देखते हुए उन्हें हर प्रोडक्ट के शीर्ष स्थान प्राप्त होते गए और देखते ही देखते पिचाई सीईओ की दौड़ में भी शामिल हो गए। गूगल के सीईओ Google CEO Sundari Pichai बनने से पहले उनके पास माइक्रोसॉफ्ट और ट्विटर का भी ऑफर आया था। लेकिन उनकी लगन और मेहनत को देखते हुए गूगल ने उन्हें बहुत सारे पैसे बोनस के रूप में देकर उन्हें रोक लिया।  
आखिरकार 10 अगस्त 2015 को सुंदर पिचाई को दुनिया के सबसे बड़े कंपनी गूगल का सीईओ बना दिया गया।  इतनी बड़ी सफलता के पीछे सुंदर पिचाई के सरल स्वभाव का भी बहुत बड़ा हाथ है। उनके सरल स्वभाव की वजह से उन्हें हर कोई बहुत मानता था। 
दोस्तों बस मैं यह कहना चाहूंगा कि जब इरादा बना लिया ऊंची उड़ान का फिर फिजूल है कद आसमान का। 

Sundar Pichai Salary - Google CEO Salary :

Sunadar Pichai Annual Salary - or Salary of Google CEO 20 lakhs USD (2020)

सुंदर पिचाई की एनुअल इनकम 20 lakhs USD (2020) है।  


Sundar Pichai Wife:

सुंदर पिचाई ने अपने लम्बे समय की गर्लफ्रेंड, अंजलि पिचाई से शादी की है। वो दोनों IIT खरगपूर में साथ में पढाई करते थे। उनके दो सुंदर बच्चे भी हैं एक लड़का और एक लड़की।

Google CEO Sundar pichai Wife
Google CEO Sundar pichai Wife


Sundar Pichai House : सुंदर पिचाई का घर

Sundar Pichai House सुंदर पिचाई का घर उसका घर बहुत बड़ा है, और बहुत ही शानदार है। यह कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में है।सुंदर पिचाई ने सपने जैसा घर जैसा पिचाई हाउस बनाना है। इस सदन को बनाने के लिए विस्तारक 1.2 बिलियन अमरीकी डालर का खर्च आया है। पूरी तरह से हाउस में वाईफाई, सिक्योरिटी कैम, आदि जैसी सभी सुविधाएं हैं।


Sundar Pichai House

Sundar Pichai House


उन्होंने इसे बहुत मजबूत तरीके से बनाया है। वह अपने परिवार के साथ रहता है। वह खाली समय में क्रिकेट खेलते हैं। सुंदर पिचाई हाउस, वर्किंग स्ट्रैटेजी, हिज वाइफ्स पिक्स एंड मोर
सुंदर पिचाई अपने खाली समय में क्रिकेट खेलते हैं। 

Sundar Pichai House सुंदर पिचाई के घर में हेल्थ स्पा, सैलून, क्रिकेट का खेल का मैदान, एक मूवी थियेटर, कंप्यूटर लैब, हेलीपैड, स्विमिंग मूर्ख, डांस क्लासरूम, 7 शीर्ष कारें जैसे बुग्गती, फ्रारी, लेम्बोर्गिनी से सुसज्जित हैं। 

Sundar Pichai House

Sundar Pichai House



हिंदी कहानिया पढनेकेलिए यहाँ Click करे 

हिंदी  प्रेरणादायक कहानिया - Motivational Stories In hindi

१.  रतन टाटा जीवन परिचय हिंदी

२. राकेश झुनझुनवाला शेयर बाजार के जादूगर

३. राधाकिशन दमानी जीवन परिचय 



तेनाली रमन की चतुराई 


No comments:

Powered by Blogger.