डीमार्ट के रचेता राधाकिशन दमानी का जीवन परिचय - Dmart Owner Radhakishan Damani biography




Dmart Owner Radhakishan Dmani
Radhakishan Damani Dmart owner


राधाकिशन दमानी आज हम ऐसे इंसान के बारेमे जानने वाले है जो किसीभी न्यूज़ चैनल के ऊपर नहीं दिखते।  लेकिन भारत के अमीरोके लिस्ट में  उनका बड़ा नाम है

राधाकिशन दमानी शायद नाम पढ़कर आप इन्हे पहचान नहीं पाए लेकिन Dmart  को आप बहोत अच्छी तरह से जानते होंगे। राधाकिशन दमानी Dmart के रचेता (Owner) है   राधाकिशन दमानी Dmart के Owner होने के साथ ही शेअर बाजार निवेशक (Stock  market Investor) है लोग इन्हे Mr White and White   के नाम से भी जानते है क्योकि वह न्यूज़ चैनल से हमेशा दूर रहते है और हमेशा सफ़ेद कपडे पहनते है
मशहूर शेअर बाजार निवेशक ( Stock Market Investor) राकेश झुनझुनवाला इन्हे अपना गुरु मानते है

राधाकिशन दमानी एजुकेशन - Radhakishan Damani Education


 राधाकिशन दमानी की पढाई की बात करे तो उन्होंने सिर्फ बारहवीं (12th) तक पढाई की है   राधाकिशन दमानी बहुमुखी प्रतिभा के धनि है, उन्हें कम बोलने और अधिक सुनाने की आदत है इसके बावजूद दुनियाके अमीरोकि लिस्ट मई उनका नाम है

साल २०१७ आये शेअर बाजार बडौती के कारन उन्हें रातो रात अनिल अम्बानी, बिरला, गोदरेज परिवार से भी आमिर बना दिया।

 राधाकिशन दमानी सफलताकी कहानी - Radhakishan Damani Success story 

 राधाकिशन दमानी ने अपनी करिअर की शुरवात एक बॉल बैरिंग कंपनी से किए लेकिन वह सफल नहीं बन पाए कुछ समय बाद उनके पिता की मृत्यु हो गई और उनके परिवार की जिम्मेदारी राधाकिशन दमानी के ऊपर गई राधाकिशन दमानी के भाई के कहने पर उन्होंने शेअर बाजार ( Stock  market ) में प्रवेश किया। लेकिन उन्हें शेअर बाजार की कोई भी जानकारी नहीं थी। राधाकिशन दमानी को हिंदी अंग्रेजी और मराठी भाषा की अच्छी जानकारी थी। इसीलिए उन्हें कोई समस्या नहीं आयी।

स्टॉक ब्रोकिंग में उन्होंने जब प्रवेश किया तो उनकी उम्र लगभग ३२ सल थी उन्हें पहले इक्विटी (Equity ) निवेशक के रूप में मन जाता है। अपनी शुरवाती दिनोमे वह शियर बाजार में ज्यादा दावपेच नहीं करते थे। अपने निवेश को वह अगले से साल तक का अवधि देते थे। आगे चलकर उन्होंने अपने उत्पाद क्षमता को बढ़ानेका फैसला किआ। एक समय ऐसा आया की राधाकिशन दामनी दलाल पथ के जानेमाने चहरे बन गए  

राधाकिशन दामनी को कछुए की चल चलना ज्यादा पसंद है। उन्हें किसीभी काम मई जल्दबाजी पसंद नहीं है। इसीलिए उनको लम्बी अवधी के निवेशक मन जाता है। यहभी एक वजह है की Dmart को सफलताकी वजह मन जाता है। उनका मानना है की छोटे छोटे कदम बढ़ानेसे भविष्य में  बड़ी योजना बनानेका समय मिल जाता है।


जब उन्होंने डी-मार्ट की स्थापना की

2000 में, जब उन्होंने डी-मार्ट की स्थापना की, सुपरमार्केट रिटेल चेन, जिसकी कीमत अब 6 बिलियन डॉलर (लगभग 40,000 करोड़ रुपये) से अधिक है, उसे अनिल अंबानी और राहुल बजाज से अधिक अमीर बनाती है।

Avenue Super mart  के प्रदर्शन को देखे तो वह देश के ११ वे सबसे आमिर बिज़नेस मैन (Business Man) बने। Dmart भारत की सबसे बड़ी रिटेल चैन (Retail chain) है। Radhakishan Damani is the owner of Dmart - राधाकिशन दमानी Dmart के ओनर है। Dmart की शुरवात राधाकिशन दमानी ने १९९९ में किया है। और यह ऐसा वक्त था की जब अम्बानी, टाटा, कुमार मंगलम बिरला और बिग बाजार का इस क्षेत्र में आगमन नहीं था। 

राधाकिशन दमानी का मानना है की डिग्री से ज्यादा नए विचार जरुरी है। जो भविष्य का नया आयाम प्रदान करता है। आज Dmart राधाकिशन दमानी की पहचान बन गया है। Dmart के सफलता के पीछे हाथ है उनकी अच्छे व्यव्हार का। जो उन्होंने सभी के साथ रखे थे चाहे वह विक्रेता हो या फिर कोई मैनेजर सब के साथ वह अच्छी तरह से रहते है। उनके संबंध शुरवात से ही अच्छे रहे है। 

Dmart ने पिछले २० सालो में अपने कारोबार को १९६(दिसंबर 2019) जगह फैलाया है।   जब की अंबानी और बियानी की तुलना मई यह बहोत कम है उन्होंने ज्यादा तेजीसे चलानेका फैसला नहीं किया और इसी वजहसे उन्हें मुनाफा होता रहा। 

डीमार्ट राधाकृष्णन दमानी की पहचान बन गया है, यह उनके विचारों और प्रयासों का परिणाम है। आरके दमानी द्वारा स्थापित मुंबई में  डी-मार्ट सुपरमार्केट, Avenue Supermart ltd की  नई श्रृंखला है। Dmart को सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है क्योंकि यह सभी घरेलू उत्पादों को प्रदान करता है जो एक ही महिला, पुरुष परिवार द्वारा एक छत के नीचे आसानी से संचालित किया जा सकता है।आज की महंगाई की दौर में Dmart आम जनता की पसदं बन गया है।


राधाकिशन दमानी एक सरल साधारण और सुन्दर जीवन जीने के साथ बहुमुखी प्रतिभा के धनि है।  आपको जानकर हैरानी होंगी राधाकिशन दमानी ने Dmart के विज्ञापन के लिए आजतक रूपया भी नहीं खर्च किया है।  लेकिन हम सब जानते है की Dmart के स्टोर में जिस तरह से भीड़ दिखती है वह सफल बिज़नेस की निशानी है। 

डी मार्ट की मूल कंपनी एवेन्यू सुपर मार्ट है, जिसमे उनकी हिस्सेदारी 52% है. इसके साथ ही ब्राइट स्टार इन्वेस्टमेंट कंपनी में उनका निवेश 16% का है। राधाकिशन दमानी ने अपनी कंपनी डी मार्ट की स्थापना 2002 में की और उन्होंने अपना पहला स्टोर नवी मुम्बई में स्थापित किया।  

 २०१७ के शेअर बाजार के आये अचानक से हुए उनके मुनाफ़े में उछाल ने उन्हें चर्चित कर दिया है और यह सिलसिला लगातार जारी है. भारत में कई जगहों पर इसके कुल 118 स्टोर है, जिसका कारोबार भारत के कई राज्यों में फैला हुआ है।  

भारत के लगभग 9 राज्यों में Dmart डी मार्ट कंपनी का स्टोर स्थापित है. इसके अलावा एक स्टोर केद्र शासित प्रदेश में भी डी मार्ट Dmart कंपनी का स्टोर है.


राधा कृष्णन दमानी की कंपनी डी मार्ट को चलाने के लिए अपनाई गई नीति (D mart policy)

डी मार्ट ने अपने उत्पादों पर छूट देकर लोगों को छूट दी और कई ब्रांडों के उत्पादों को आकर्षित करने की नीति का पालन किया। लोग डी मार्ट को अधिक पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें अपनी आवश्यकताओं की सभी सामग्री एक जगह से मिलती है। 

लोग बेवजह भटकने से बच जाते हैं। डी मार्ट तीन वेरिएंट में बाजार में अपनी जगह बना रहा है, जिसमें हाइपरमार्केट शामिल है जो 30000 से 35000 वर्ग फुट तक फैला हुआ है, एक्सप्रेस प्रारूप के अलावा यह 7000 से 10,000 वर्ग फुट तक फैला है, सुपर सेंटर जो 1 मिलियन वर्ग फीट में फैला है , भी शामिल है।

 डी मार्ट कंपनी का लक्ष्य मध्यम वर्ग के परिवार को आकर्षित करना है, ताकि बिक्री को और अधिक बढ़ाया जा सके।


राधाकिशन दमानी पोर्टफोलिओ - Radhakishan Damani Portfolio( Investment)

राधाकिशन दमानी के पोर्टफोलिओ की बात करे तो उन्होंने बहोत ज्यादा कंपनी में निवेश नहीं किया है। वह आपने इन्वेस्टमेंट हमेशा सोच समजकर करते है।   और वहासे मुनाफा कमाते है। 

Promoter :


Avenue Super Mart –Dmart  

Other companies:



जीइ राजधानी आयन परिवहन उधोग में 1.43% की हिस्सेदारी,

VST Industries उधोग में 23.97 % की हिस्सेदारी,

सम्टेल लिमिटेड - Syntel ltd में 3.05% की हिस्सेदारी,

स्च्लाफ्होर्स्त इंग्लैण्ड में 1.05% की हिस्सेदारी,

सोमानी सिरेमिक्स - Somani remix में 2.79% की हिस्सेदारी,

जय श्री टी में - Jai shri T.  1.07% की हिस्सेदारी,

एम भारत- 3M India में 1.48% की हिस्सेदारी

इसके अलावा और भी बहुत कंपनी जैसे Sundram Finance, Blue Express,United Breweries,TV 18 Broadcast तरह से उन्होंने निवेश किया हुआ हैफिर वह खुदरा बाजार के व्यापार में उतर गए और उन्होंने डी मार्ट कंपनी बना डाली.


राधा कृष्णन दमानी का जीवन परिचय | Radhakishan Damani short biography in hindi

Born1954 (age 66 years), Bikaner
Net worth1,460 crores USD (2020)
ParentsShivkishanji Damani
Organization foundedDMart


राधा कृष्णन दमानी का पारिवारिक जीवन (Radhakishan Damani family)


दमानी की तीन बेटियां हैं। उनमें से एक सुपरमार्केट के निदेशक मंजरी चांडक हैं। उनके भाई भी हैं, जिनका नाम गोपीकिशन दमानी है। उनकी पत्नी भी उनके व्यवसाय में उनकी मदद करती हैं और वे सुपरमार्ट को बढ़ावा देती हैं।

राधा कृष्णन दमानी की उपलब्धी (Radhakishan Damani achievement)


अपनी शेयर मार्केट में अच्छी रणनीति के तहत दो दिनों में 6100 करोड़ कमाना ये उनकी सबसे बड़ी उपलब्धी है. वह अपने कंपनी के मुनाफे को 2.5 गुणा बढ़ा चुके है. 






 Frequently Asked Questions about Dmart | डी मार्ट के बारेमे अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवाल 

 प्रश्न : १. Is Dmart provide online shopping ? क्या डी मार्ट ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा देता है ?

 उत्तर : आप डी मार्ट से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हो। परन्तु उसकेलिये आपको पहले आर्डर देना पड़ता है. 
                https://www.dmart.in/ इस वेबसाइट को विजिट कर के  आर्डर दे सकते है. 


प्रश्न : २  D mart offers - डी मार्ट ऑफर्स के बारेमे हमे कहासे पता छठा है ?


उत्तर :  डी मार्ट के ऑफर्स को जानने के लिए आप डी मार्ट के स्टोर  हो या फिर डी मार्ट की वेबसाइट https://www.dmart.in/ पे सरे ऑफर्स देख सकते हो 


हिंदी कहानिया पढनेकेलिए यहाँ Click करे 


अकबर बीरबल हिंदी कहानिया

1.  बेहतरीन अकबर बीरबल हिंदी कहानिया


पंचतंत्र की कहानी : Kids story


पंचतंत्र की कहानी -

१.  चतुर कबूतर  kids story


२. ५ बहेतरीन पंचतंत्र की कहानी हिंदी kids story



हिंदी  प्रेरणादायक कहानिया - Motivational Stories In hindi


No comments:

Powered by Blogger.